नेचुरल ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन – glowing skin tips in hindi

Beauty tips

glowing skin tips in hindi।। daily face care tips in hindi ।। skin care tips in hindi ।।  face glow tips in hindi

प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है घरेलू नुस्खे। यह एक तो पूरी तरह प्राकृतिक होने के कारण इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। और इसके प्रयोग करने से आपको प्राकृतिक सुंदरता प्राप्त होती है। आज आपको ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहा हूं। जिसके प्रयोग से आप प्राकृतिक सुंदरता प्राप्त कर सकते है।

 

(1) चिकनी एव तेलीय त्वचा के लिए गुणकारी है बेसन-हल्दी का उबटन – fairness skin tips hindi for oily skin

60 ग्राम बेसन और आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी में थोड़ा कच्चा दूध या पानी मिलाकर गाढ़ा-गाढा़ घोल बना ले और 8-10 बूंद सरसो ( तिल या जैतून) का तेल मिलाकर इतना फेटे की गाढ़ा लेप बन जाय। इस उबटन को चेहरे, गर्दन, बाहे, हाथ-पैर, कोहनियों- घुटने आदि अंगो पर लेप लगाए। लेप लगाने के पांच-दस मिनट बाद जब यह लेप सूखने लगे तो हाथ से रगड़ कर साफ कर ले। अब थोङी देर बाद गुनगुने पानी से अंगों को धो ले या स्नान कर ले और तौलिए से सूखा ले। इससे त्वचा साफ, रेशमी मुलायम और चमकदार हो जायेगा। और इसके साथ दाग, झाइयां, कालिमा दूर हो जाती है और चेहरे के अनावश्यक बाल झड़ जाते है।

(2) दूध और बादाम का प्रयोग – skin care tips in hindi

चार बादाम गिरी को प्रातः पानी में भिगो दे। सायं को बादाम का छिलका उतार कर उन्हें दो चम्मस दूध के साथ इतना बारीक़ पीसे की वह पानी में घुल जाय। बादाम-दुग्ध घोल को रात को सोते समय चेहरे पर लगाकर सो जाय और सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। लगभग पंद्रह दिनों तक लगातार प्रयोग करने से चेहरा साफ, कोमल, आभायुक्त बन जाती है।

 

(3) दूध का प्रयोग – beauty tips in hindi

आधा कटोरी, कच्चा या गुनगुना दूध को एक स्वच्छ रुई में भिगोकर चेहरे, गर्दन हाथो आदि शरीर के अन्य अंगों पर पांच- दस मिनट तक लगाये। बिस मिनट बाद ठंडे या गुनगुने पानी से धो ले। दूध के दैनिक प्रयोग से मुंहासे, चेहरे की झाईयां, दाग-धब्बे, झुर्रिया और खुरदरापन आदि दूर हो जाता है।

 

(4) मुल्तानी मिटटी का प्रयोग – skin care tips in hindi at home

मुल्तानी मिट्टी का लेप-एक कटोरी में लगभग 100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी पानी में भिगो दे दो घण्टे में वह फूलकर लुगदी सा बन जाय तो हाथ से मसलकर गाढ़ा घोल तैयार कर ले अवस्यक्तानुसार घोल बनाकर इसे चेहरे पर लगाये। सर्दी के दिनों में मुल्तानी मिट्टी को लगाकर धूप में आधा घंटे बैठने के बाद गुनगुने पानी से स्नान करे और गर्मी के दिनों में मिटटी के लेप के बाद छाया में बैठे और आधा घंटे बाद ठंडे पानी से स्नान करे। इसके प्रयोग से चेहरे का मैल साफ होगा और त्वचा की रंगत निखरेगी।

 

(5) हल्दी का प्रयोग – beauty care tips in hindi

हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ ही एंटी-वैक्टिरियल भी है, ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, साथ ही ये स्किन को भी निखारने का काम करती है। हल्दी में कुछ मात्रा में दूध को मिलाकर लगाने से बहुत लाभ होता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top