मोबाईल से लाभ और हानियां पर निबंध – Essay on Hindi on mobile phone profit or loss

 

About the damage caused by mobile ।। Essay on mobile damage in hindi

मोबाइल फोन का अर्थ है एक ऐसा दूरभाष यंत्र, जिसे व्यक्ती अपने साथ जहां चाहे ले जा सकता है, और हमेशा अपने साथ रख सके। मोबाइल फोन की इसी विशेषता ने इसे घर-घर पर पहुंचा दिया है। मोबाइल फोन के सहायता से व्यक्ति कही भी रहकर विश्व के किसी भी क्षेत्र में रह रहे लोगों से संपर्क स्थापित कर सकता है।
सुविधाओं की खान – वर्तमान समय में इसके नित नए-नए मॉडल विभिन्न मूल्य पर उपलब्ध है। मोबाइल फोन की कंपनियां ग्राहकों की आवश्यकता को देखते हुए अनेक विशेषताओं वाले मोबाइल फोन बना रही है। आज मोबाइल फोन उससे बातचीत करने के साथ-साथ संगीत सुनने, फोटोग्राफी करने तथा गणना करने की भी सुविधाएं उपलब्ध रहती है। इसके अलावा पढ़ाई के लिए भी मोबाइल फोन का उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं आज इसका उपयोग कंप्यूटर की तरह किया जा रहा है। मोबाइल फोन पर ही इंटरनेट की सुविधाओं का लाभ उठाया जा रहा है।

Essay on profits and losses from mobile

जीवन शैली का अटूट अंग – मोबाइल फोन वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति की जीवनशैली का महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। मोबाइल फोन त्वरित संप्रेषण का मुख्य साधन है। अगर हम बात करें मोबाइल फोन की विशेषताओ की तो इसकी सहायता से बिजली का बिल जमा कराने से लेकर बैंकिंग क्रियाकलाप तक आदि सभी कार्य घर बैठे मोबाइल द्वारा संभव हो जाते हैं। मोबाइल द्वारा हम एक दूसरे से दूर होते हुए भी जुड़े रहते हैं। जो काम चिट्ठी-पत्र आदि से हफ्तों महीनों में होता था, वह मोबाइल द्वारा मिनटों में संभव है। वर्तमान समय में मोबाइल फोन सुविधा की वस्तु ना होकर हमारी आवश्यकता बन गया है। आज साधारण से साधारण व्यक्ति के हाथों में भी मोबाइल फोन को देखा जाना इसकी उपयोगिता को प्रमाणित करता है।

Essay on Hindi on mobile phone profit or loss 


मोबाइल के दुष्परिणाम – मोबाइल आज के युग की आवश्यकता है किंतु इसके दुरुपयोग से हानियां भी है। आइए हम जानते है कि मोबाइल फोन से क्या-क्या हानिया है।
  1. आजकल के युवा वर्ग अनावश्यक मोबाइल का प्रयोग करते हैं। इससे उनका समय नष्ट होता है, पढ़ने-लिखने वाले बच्चे कभी-कभी मोबाइल में इतना लीन हो जाते हैं कि उनका सारा समय बर्बाद हो जाता है। उन्हें पढ़ने लिखने का समय नहीं मिल पाता है।
  2. आजकल मोबाइल के माध्यम से अपराधिक मामले अधिक बढ़ गए हैं। बड़े-बड़े अपराधिक मामलों को मोबाइल के माध्यम से ही अंजाम दिया जा रहा है।
  3. मोबाइल के अत्यधिक प्रयोग का असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।
  4. आजकल के युवा बच्चे मोबाइल पर अश्लील चीजे देख रहे है। इससे उनका जीवन चौपट हो रहा है।
  5. शारीरिक बदलाव – युवाओ में हमेशा मोबाइल फोन से जुड़े रहने के कारण वह शारीरिक श्रम जैसे खेल कूद आदि से दूर रहते है, जिससे उनके शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। और मोटापा तथा अन्य रोग होने का चांस बढ़ जाता है।
  6.  युवाओं में स्मार्ट फोन के अत्यधिक उपयोग से चिड़चिड़ापन आ सकता है।
  7.  मानसिक विकास के लिए नींद बहुत जरूरी है, लेकिन अधिकांश लोग आधी रात तक मोबाइल चलाते हैं, जिससे उनकी नींद प्रभावित हो जाती हैं, और तनाव का खतरा बढ़ जाता है।
  8. बच्चों में स्मार्ट फोन के लगातार उपयोग से उनके आंखों पर बुरा असर पड़ता है। जिससे उनको छोटी उम्र में चस्मा लग जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top