Best moral stories in hindi with Top 10 Moral Stories in Hindi

short motivational hindi stories with moral

 
 

 

moral stories in hindi । Short story in hindi ।। Moral story in hindi for kids।। Very short story in hindi


 

1. जीवन में संगति का असर प्रेरणा दायक हिंदी कहानी – best inspirational story

 

एक गुरु अपने शिष्यों को अच्छी संगती और बुरी संगती की महिमा बता रहे थे। वे बता रहे थे की अगर आप अच्छी संगति करेंगे तो आप में अच्छे  गुण आएंगे वही अगर आप बुरी संगती करेंगे तो आपमें बुरी आदत आ जायेगी और आप गलत राह पर चनले के लिये अग्रसर होंगे। यह बात शिष्यों को समझ में नहीं आयी। तब गुरु ने अपने गुरुकुल के बगीचे में लगे फूलो को देखा। तब गुरु एक शिष्य को उस पुष्प के समीप की मिट्टी को लाने का आदेश दिया। तब एक शिष्य ने वहाँ गया और वहाँ से मिटटी लाया। तभी गुरु जी ने उस शिष्य को उस मिट्टी को सुघने को कहाँ।  जब उस शिष्य ने  मिटटी को सुंघा तो उसमे पुष्प की महक आ रही थी। और यह बात उस शिष्य ने गुरु से कही की इसमें तो फूल की बड़ी अच्छी  सुगंध आ रही है।

तब गुरु जी ने उस मिट्टी से मनमोहक खुशबू आने का वजह पूछा इसके बाद सभी शिष्य ने स्वयं ही बताया की इस मिट्टी में खुशबू आने का कारण बताया कि उस स्थान पर पुष्प है। इसी से उस मिटटी में भी फूल की महक आ रही है। तब गुरु जी ने बताया की इसी प्रकार अगर आप अच्छी संगती करेंगे तो आप में अच्छे गुण आएंगे और अगर आप बुरे लोगो के साथ रहेंगे तो आप में बुरे दोष आ जायेंगे। गुरु की यह बात सुनकर सभी शिष्यो को समझ में आ जाती है। और सभी शिष्य ने वादा करते है की हमेसा अच्छे लोगो के साथ रहेंगे ।



2. जैसी करनी वैसी भरनी- सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानी हिंदी में । Best moral story in hindi 

 

एक गाँव में दो दोस्त रहे थे। वे बले आलसी थे उन दोनों की शादी हो गई वे बड़े गरीब घर के थे। एक बार उनके गांव में अकाल पङ गया जिससे खेतो में फसल नहीं हुई जल भी धीरे-धीरे समाप्त हो रहा था। तब उन्होंने सोचा क्यों न शहर चलकर कुछ धन ही कमा लेते हैं। जिससे हम समृद्ध हो जाएंगे। अगले दिन वे दोनों दोस्त शहर जाते हैं, ओर फिर दिन-रात काम कर बहुत धन कमाते हैं।

उन्होंने सोचा कि हमारे पास इतना धन हो गया है।क्यों न अब हम अपने गाँव चले गए। फिर वह अगले दिन अपने गाँव की ओर चले गए। तभी जंगल से जाने वाले रास्ते पर उन्हें बहुत भूख लगी, उन्होंने सोचा क्यों न कुछ खा लिया जाए। उन्होंने दोनों के बारे में पहले सोचा था। अगर मैं इसे मार दूं तो सारा धन मेरा हो जाएगा। और दूसरे ने भी यही सोचा फिर पहले वाले ने खाने में जहर मिलाकर लाया और दूसरे ने तलवार उठा ली, जैसे ही वह खाना बनाती है, उसे उसे मारने की इच्छा होगी। वह खाना लेकर आती है तो दूसरे दोस्त की हत्या कर देती है। फिर वह सारा धन ले लेता है। फिर उसने सोचा भूख लगी है क्यों न कुछ खा लूँ। जैसे वह खाना खाता है, वह भी मर जाता है।

कथासार – कभी भी अपने साथी के साथ धोखा न करे।



3. जल्दबाजी में किया गया फैसला हमेशा गलत होता है । Family motivational story in hindi

बहुत पुरानी बात है एक गांव में एक व्यक्ति, उसका बच्चा और उसका एक पालतू कुत्ता एक छोटे से घर में रहता था। एक दिन वह व्यक्ति गाँव से शहर चला गया और जाते समय उसने अपने कुत्ते से कहा कि वह उसके बच्चे कि ध्यानपूर्वक रखवाली करे। 

यह कहकर वह व्यक्ति शहर चला गया। उसके जाने के कुछ समय बाद अचानक उसके घर में एक लोमड़ी आ गई तो कुत्ते की नजर उस लोमड़ी पर पडी। लोमड़ी को कुत्ते की मौजूदगी का एहसास नहीं हुआ और लोमड़ी के बच्चे को खाने के इरादे से उसके पास जाने लगा। केवल कुत्तों ने उस पर हमला कर दिया। कुत्ते और लोमड़ी के बीच यह जंग बहुत देर तक चली और अंत में लोमड़ी मारा गई और कुत्तों ने उसे बिस्तर के नीचे छल के दिया। लते समय लोमड़ी की खून की कुछ छीटे बच्चे के ऊपर प। गयी। जब वह व्यक्ति शहर से आया तो वह घर के अंदर चली गई और वह घर में खून देखा तो उसके मन में विचार आया की कहि उसके कुत्ते ने तो नहीं उसके बच्चे को मार दिया और उसने बन्दुक निकली और अपने कुत्ते को गोली मार दी लेकिन जब गोली मार दी गो तो उसका बच्चा जाग गया और रोने लगा और जब वह अपने बच्चे की तरफ बढा तो उसका पैर लोमड़ी के पूँछ पर प बिस्तर गया तब उसने बिस्तर के नीचे देखा तो उसे पता चला की यह तो लोमड़ी का खून है तब उसके मन में यह विचार आया उसे 


सिख – इस कहानी से हमे यह शिक्षा मिलती है कि बिना सोचे-समझे जल्दबाजी में कोई फैसला नही करना चाहिए। हमे कोई भी निर्णय लेने से पहले उस शान्त नदी की तरह रहना चाहिए। जिस समय नदी या तालाब शान्त रहता है तब उस नदी के अंदर की प्रत्येक वस्तु स्पष्ट दिखायी देती है। लेकिन जब नदी में कोई पत्थर का टुकड़ा उसमे कोई फेक देता है तब उसी नदी के अंदर की कोई भी वस्तु नही दिखायी देती। इसलिए हमें हमेशा सोच -समझकर कोई भी निर्णय लेना चाहिए।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top