जीवन में एक सफल इंसान बनाने का रहस्य । motivational speech hindi

WSuccess tips यदि आप अकसर शंकाओं से घिरे रहते है, कोई भी निर्णय लेने में डरते हैं या फिर खुद पर भरोसा नहीं होने के कारण कोई पहल नहीं कर पाते हो तो इसका मतलब आपमें आत्म विश्वास की कमी है, ऐसे में खुद को मजबूत बनाने की जरूरत है। कैसे कोई पल आता है जब खुद का विश्वास डगमगाने लगता है। ऐसे में जरूरत होती हैं, कुछ ऐसे बदलावो की जो आपको अंदर से मजबूत बनाए और आपको अलग पहचान दे।

 

1. मनुष्य को आत्मविश्वास कभी नहीं खोना चाहिए, उसके सामने चाहे जैसी भी परिस्थिति क्यों न आ जाये क्योंकि मनुष्य का अंतिम सहारा उसका आत्मविश्वास ही होता है

 

2. हर मनुष्य में एक अपना हुनर होता है, इसलिए मनुष्य को चाहिए कि अपने हुनर को पहचाने और उसमे पूरा ताकत लगा दे, सफलता जल्दी प्राप्त होगा।

 

3. आपको गधा और बेवकूफ कहने वाले लोग बहुत मिलेंगे पर आप उनकी बातो को ध्यान मत देना, जितने भी महान लोग हुए हैं, जैसे कि थामस साल्वा एडिसन या अल्बर्ट आइंस्टीन शुरू में इनको भी लोगो ने गधा और बेवकूफ कहते थे, लेकिन आज यह कहा है, और इन्हे बेवकूफ कहने वाले कहा है इसलिए आप अपने आत्मविश्वास को कभी भी काम मत होने देना।

 

4. किसी की भी बात मत सुनो, बस आप एक लक्ष्य निर्धारित करो और उसमे पूरी ताकत झोंक दो, क्योंकि आप दस लोगो की बात सुनोगे तो वह दस तरह की सलाह देंगे, आपके पास इतना समय नहीं है कि दसों मार्ग पर चल सके।

 

5. जब कोई मनुष्य को अत्यधिक दुख होता है तो वह या तो बहुत अच्छा बन जाता है या तो बहुत बुरा।

 

6. आत्मविश्वास सरीखा दूसरा कोई मित्र नही, यही हमारी उन्नति में सबसे बड़ा सहायक होता है।

 

7. जीवन में किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए आत्मविश्वास बेहद जरूरी है। आत्मविश्वास के कारण ही महान कार्यों का संपादन संभव होता है।

 

8. वैज्ञानिक एडिशन को बिजली बल्ब बनाने में एक हजार बार असफलता हाथ लगी किंतु अपने धैर्य एवं आत्मविश्वास से उन्होंने बल्ब का आविष्कार किया।

 

9. अल्बर्ट आइंस्टीन भले ही दुनिया के महान वैज्ञानिक हो किंतु विश्वविद्यालय के प्रथम परीक्षा में वह असफल हो गए थे, इसके बाद वह अपनी गलतियों से सबक लेकर अथक परिश्रम करके विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया एवं महान वैज्ञानिक बनी।

 

10. जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आनंद की अनुभूति प्राप्त करने के लिए हमें सकारात्मक विचार के साथ कार्यों को करने पर बल देना चाहिए।

 

दोस्तो यह प्रेरणा दायक विचार आपको पसंद आया हो तो इसे अधिक से अधिक लोगों तक शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top